Pm Garib Kalyan Yojana 2020

[Free Package] PM Garib Kalyan Yojana Registration Online Required?

PM Garib Kalyan Yojana 2020 | PM Garib Kalyan Ann Yojana | Registration : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने कोरोना वायरस ( coronavirus ) महामारी से लड़ने के लिए PM Kisan Garib Kalyan Yojana का लाभ देश के गरीब, किसान व अन्य जरूरतमंद लोगों देने घोषणा की है।

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ( Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana ) के तहत 1.70 करोड़ रुपए के कुल पैकेज का ऐलान किया है। जिसके तहत किसानों, गरीबों , जनधन खातों के साथ साथ अन्य जरूरतमंद लोगों को राहत देने की शुरुआत की है।

इस PM Kisan अन्न योजना के तहत लॉकडाउन ( Lockdown ) के दौरान गरीब व असहाय लोगों की मदद की जाएगी। इसका योजना का मकसद देश में गरीबों तक खाना पंहुचना है।

 

Pm Garib Kalyan Yojana 2020

What is PM Garib Kalyan Yojana 2020?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लोगों को कोरोना महामारी के समय रहत प्रदान करने के लिए लागू किया जा रहा है। इस योजना के तहत सभी जरूरतमंद वर्ग के लोगों को सहायता दी जाएगी।

सरकार ने जैसे इन्सुरेंस स्कीम लागू की है हॉस्पिटल स्टाफ के लिए , किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में Rs. 2000 तक खातों में डाले जायेंगे।

प्रधानमंत्री जनधन खातों में अगले 3 तीन महीनों तक 500 रूपए डाले जायेंगे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लोगों मुफ्त राशन दिया जायेगा। मनरेगा में लगे लोगों की दिहाड़ी में भी 20 रूपए की बढ़ोतरी की जाएगी।

PM Garib Kalyan Ann Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2020 का ऐलान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के गरीब, जरूरतमंद लोगों को कोरोना वायरस के समय लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है।

इस गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के लगभग 80 करोड़ गरीब परिवारों को हर महीने राशन कार्ड की सहायता से 2 रूपये प्रतिकिलो गेहू दिए जायेगा और चावल 3 रूपये प्रतिकिलो उपलब्ध होंगे।

भारत सरकार कोरोना माहमारी के चलते ये नहीं चाहेगी की कोई व्यक्ति भूखा रहे इस लिए गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सबको राशन उपलब्ध कराया जायेगा।

लोगों के प्रोटीन की मात्रा को ध्यान में रखते हुए सभी को दालें 1 kg एक परिवार को उपलब्ध कराई जाएगी। ये सभी दालें सरकार द्वारा मुफ्त प्रदान की जाएँगी।

PM Garib Kalyan Yojana 2020

Insurance Scheme for Health Workers

मोदी सरकार ने सफाई कर्मचारी, वार्ड बॉय, नर्स, तकनीशियन, डॉक्टर और बाकी स्टाफ के लिए Rs. 50 लाख की हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम शुरू की है।

यदि किसी कर्मचारी को कोरोना की वजह से सक्रमण के चलते कोई हादसा होता है तो उसे 50 लाख तक का मुआवज़ा मिलेगा।

Pradhanmantri Garib Kalyan Key highlights

  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत महिला खाता धारकों के खातों में अगले 3 महीनों तक 500 रूपए डाले जायेंगे। सरकार का लगभग इसपर 31,000 करोड़ रूपए खर्च होगा।
  • पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत गैस के सिलिन्डर अगले तीन माह तक मुफ्त(Gas Cylinder Free Yojana) में भरे जायेंगे। इस अवधि में कुल 3 गैस सिलिंडर ही भरे जायेंगे।
  • You can also have Ujjwala yojana free gas cylinder.
  • जो लोग प्राइवेट कंपनी में Rs. 15000 से कम पर काम करते हैं सरकार उनके PF खाते में 24 % पैसे अगले तीन महीनों तक जमा करेगी।
  • PM Garib Kalyan Yojana के तहत, मनरेगा कर्मचारियों की भी दिहाड़ी 20 रूपए और बढ़ा दी जाएगी। सरकार का लगभग 5600 करोड़ रुपया इसमें खर्च होगा। इसका लाभ देश के 13.62 करोड़ परिवार लेंगे।

Increased Pension Scheme for Widow, Senior Citizen and Divyang

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने बताया है कि देश में चल रहे हालातों के मद्देनजर सरकार द्वारा देश के बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों के लिए आने वाली पेंशन अब 3 महीनों तक रु 1000 की कर दी जाएगी।

इस योजना का लाभ लगभग तीन करोड़ लोग ले पाएंगे। सरकार का कुल खर्चा इस पेंशन योजना पर 3000 करोड़ होगा।

pm garib kalyan yojana
PM Garib Kalyan Scheme

Benefits for Organised sector

  • Under PM Garib Kalyan Scheme, Employees’ Provident Fund Regulations will be amended to include Corona Pandemic as the reason to allow the non-refundable advance of 75 % of the amount or 3 months of the wages, whichever is lower, from their accounts.
  • Families of approximately a total of four crore workers registered under EPF can take benefit from this scheme.

Pradhanmantri(PM) Garib Kalyan Yojana Registration Online Process

कोरोना वायरस की महामारी के समय देश के गरीब लोग इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी पर मुफ्त राशन सरकार द्वारा पाना चाहते है तो उन्हें किसी तरह का कोई भी पंजीकरण नहीं करना होगा।

इस योजना का लाभ लेने के जो भी इच्छुक व्यक्ति हैं इस योजना के अंतर्गत 2 रूपये प्रति किलो की दर से गेहूं और 3 रूपये प्रति किलो की दर से चावल प्राप्त करना चाहते हैं तो वह राशन की दुकान पर जाकर अपने राशन कार्ड के ज़रिये ये सब प्राप्त कर सकते है।

सब्सिडी पर राशन लेकर आप लोग अपना जीवन यापन कर सकते हैं। उम्मीद है जल्द ही कोरोना की विपदा दूर होगी।

यदि आपका इस योजना के पार्टी कोई सवाल है तो आप जरूर कमेंट करके पूछें।

Leave a Comment